trendingNow11415835
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Chhath Puja 2022: आपकी कुंडली में अगर सूर्य है कमजोर, छठ पर्व पर करें ये खास उपाय

Chhath Puja Vidhi: छठ महापर्व की शुरुआत 28  से हो चुकी है. इस दौरान सूर्य भगवान और छठ मैया की उपासना की जाती है. इस महापर्व पर अगर कुछ खास उपाय कर लिए जाएं तो जिनका सूर्य कमजोर होता है, वह मजबूत हो जाता है.

छठ पूजा
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 29, 2022, 04:25 PM IST

Surya Puja Vidhi: आस्था के महापर्व छठ की शुरुआत 28 अक्टूबर से हो चुकी है. इस दौरान व्रती संतान और घर की सुख, शांति व समृद्धि के लिए उपवास रखते हैं, इसके साथ ही सूर्य भगवान और छठी मैया की पूजा करते हैं. कई लोगों की कुंडली में सूर्य कमजोर स्थिति में होते हैं, जिसकी वजह से उनको मेहनत के बावजूद उचित फल नहीं मिल पाता है. ऐसे में सूर्य उपासना के पर्व छठ में कुछ आसान से उपाय कर सूर्य देव को मजबूत किया जा सकता है.

गुड़ का दान

जिन लोगों की कुंडली में सूर्य कमजोर स्थिति में हो, वह छठ पूजा के दौरान गुड़ दान कर सकते हैं. इसके साथ ही जब भी छठ के दौरान पूजा करें तो गुग्गल धूप का इस्तेमाल करें. इससे सूर्य मजबूत होते हैं.

अर्घ्य

वहीं, ऐसी मान्यता है कि सूर्य को अर्घ्य देने से भी कुंडली में सूर्य दोष समाप्त हो जाता है. ऐसे में सूर्य देव को अर्घ्य जरूर दें. ऐसा करने से भगवान सूर्य जल्दी प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा बरसने लगती है.

व्रतियों की सेवा

भगवान सूर्य को अर्घ्य देने से शनि दोष से भी मुक्ति मिलती है. छठ के दौरान अपने सिर से छह नारियल वार कर बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. इससे भी सूर्य मजबूत होते हैं. वहीं, छठ पर्व पर व्रत कर रहे लोगों की सेवा करने से भी सूर्य देव प्रसन्न होते हैं. 

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}