trendingNow11934128
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Chandra Grahan: जब आप सो रहे थे तब लगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, छोटे बच्चों के लिए क्या करें?

2023 Chandra Grahan: साल 2023 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण आज रात यानी कि 28 अक्टूबर शनिवार की रात को लगने जा रहा है. जबकि, सूतक काल की शुरुआत हो चुकी है. इस दौरान छोटे बच्चों को क्या करना चाहिए, आइए जानते हैं.

चंद्र ग्रहण 2023
Stop
Chandra Shekhar Verma|Updated: Oct 29, 2023, 02:00 AM IST

Grahan 2023: चंद्र ग्रहण 28 अक्टूबर शनिवार की रात को लगने जा रहा है. इस बार यह ग्रहण भारत में दिखेगा, जिस वजह से यहां पर सूतक काल मान्य होगा. भारत में चंद्र ग्रहण रात 1 बजकर 31 मिनट पर लगेगा और इसका समापन रात 2 बजकर 24 मिनट पर होगा. यह एक खंडग्रास चंद्र ग्रहण होगा और इसकी कुल अवधि करीब 1 घंटे 19 मिनट की होगी. वहीं, 9 घंटे पहले शुरू होने वाले सूतक काल की शुरुआत शनिवार शाम 4 बजकर 5 मिनट से हो गई है.

नियम 

किसी भी ग्रहण के दौरान लगने वाले सूतक काल के दौरान किसी भी तरह के शुभ कार्य करने की मनाही होती है. यहां तक कि इस दौरान मंदिर के कपाट बंद कर दिए जाते हैं और पूजा-पाठ करना भी वर्जित होता है. इतना ही नहीं, इस दौरान भोजन करने तक की मनाही होती है. हालांकि, सूतक काल में बुजुर्ग, रोगी, गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों को कई तरह के नियमों से छूट होती है.

दूध

चंद्र ग्रहण के दौरान बुजुर्ग, छोटे बच्चे, गर्भवती महिलाएं, रोगी भोजन कर सकते हैं. छोटे बच्चों की बात करें तो उनके पीने वाले दूध के बर्तन में कुश के पौधे के कुछ टुकड़े डाल देने चाहिए. इससे दूध पर ग्रहण का असर नहीं होता है. इस बार चंद्र ग्रहण देर रात में पड़ रहा है तो सोते हुए बच्चों को भूलकर भी न उठाएं.

शुभ कार्य

बड़ों का बात करें तो चंद्र ग्रहण की अवधि के दौरान लोगों को अपने भोजन में तुलसी का इस्तेमाल करना चाहिए. चंद्र ग्रहण के दौरान घर से बाहर निकलने पर मनाही होती है. इस दौरान किसी भी शुभ कार्य को न करें. न ही भोजन बनाएं और न ही पकाएं. भगवान की मूर्तियों या तुलसी के पौधे को छूने से बचना चाहिए.

Sharad Purnima: शरद पूर्णिमा के दिन ही भगवान श्रीकृष्ण ने गोपियों के साथ किया था ये कार्य, पढ़ें पौराणिक कथा
Rahu Ketu: मायावी ग्रह केतु 2 दिन बाद करने जा रहा है गोचर, कार्यक्षेत्र में उन्नति के मौके लगेंगे हाथ

 

Read More
{}{}