trendingNow11352550
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Chanakya Niti: ऐसी स्त्रियां बर्बाद कर सकती हैं पुरुषों का जीवन, कोई रिश्ता बनाने से पहले ऐसे करें उनकी पहचान

Chankya Niti For Relationship: किसी भी व्यक्ति का जीवन तभी शांति के साथ कटता है जब उसे लाइफ पार्टनर अच्छा मिलता है. अच्छा लाइफ पार्टनर लाइफ की हर समस्या और मुश्किल को आसान बना देता है. लेकिन वहीं गलत पार्टनर आपकी जिंदगी को बर्बाद करने में जरा भी देर नहीं लगाएगा. 

 
फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 15, 2022, 01:33 PM IST

Chankya Niti For Life Partner: आचार्य चाणक्य ने जीवन से जुड़े कई पहलुओं के बारे में लोगों का मार्गदर्शन किया है. चाणक्य की बातों का अनुसरण कर हम अपने जीवन को सरल और सुगम बना सकते हैं. आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में इस बात का उल्लेख किया है कि व्यक्ति का जीवन उसके पार्टनर के स्वभाव पर निर्भर करता है. एक अच्छा पार्टनर जहां हर सुख-दुख में आपके साथ खड़ा नजर आता है. वहीं, बुरा पार्टनर व्यक्ति को विनाश की ओर ले जाता है. ऐसे में आचार्य चाणक्य ने कुछ ऐसी बातों पर प्रकाश डाला है, जो पुरुषों को सतर्क करती हैं. धोखेबाज और स्वार्थी स्त्री की पहचान कैसे की जाए चाणक्य की नीतियों से जानें. 

हो त्याग की भावना - पति-पत्नी के रिश्ते में मजबूती सिर्फ प्यार से ही नहीं बल्कि एक-दूसरे के प्रति त्याग की भावना से भी आती है. अगर आपके पार्टनर में ऐसा कुछ नहीं है, तो वे आपको कभी भी धोखा दे सकती हैं. त्याग सिर्फ स्त्री की तरफ से ही नहीं, बल्कि पुरुषों की तरफ से होना भी जरूरी है. तभी वैवाहिक जीवन सुखमय होता है. 

स्वभाव और चरित्र हो साफ- आचार्य चाणक्य का कहना है कि एक महिला की पहचान चरित्र और उसके स्वभाव से की जाती है. अगर किसी स्त्री का चरित्र या स्वभाव आपको सही न लगे, तो उससे तुरंत दूर होने में ही भलाई है. चाणक्य के अनुसार इस तरह की महिला कभी भी आपको धोखा दे सकती हैं. 

गुणों से हो भरपूर- चाणक्य का कहना है कि किसी व्यक्ति के गुण भी रिश्ते को निभाने में अहम होते हैं. परिवार को बनाए रखने के लिए एक स्त्री के गुण बहुत जरूरी है. अच्छे गुणों वाली स्त्री जहां परिवार और पति दोनों के लिए भाग्यशाली साबित होती है. वहीं, अवगुणों से भरी स्त्री परिवार, पति और समाज तीनों के लिए दुखदायी साबित हो सकती है. 

बिल्कुल न हो स्वार्थी- आचार्य चाणक्य के अनुसार स्वार्थी महिला न तो अच्छी मां हो सकती है और न ही अच्छी पत्नी. महिला में त्याग की भावना ही पति के लिए उसे ज्यादा वफादार बनाती है. जो स्त्री हमेशा खुद के लिए सोचती है वे कभी भी धोखा दे सकती है. इतना ही नहीं, खुद के लिए वे किसी भी हद तक जा सकती है.

चाणक्य का कहना है कि दुष्ट पत्नी, झूठा मित्र और धूर्त सेवक इन लोगों पर कभी भी दया नहीं करनी चाहिए. ये लोग आपके जीवन को कभी भी बर्बाद कर सकते हैं. चाणक्य का कहना है कि इन लोगों का साथ निभाना मृत्यु को गले लगाने के बराबर है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}