trendingNow11580151
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Budh Asta 2023: ये राशि के लोग अभी से कस लें कमर, बुध अस्त होकर मचाएंगे कोहराम, बचने के लिए करें ये काम

Mercury Ast 2023: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब भी कोई ग्रह अस्त होता है, तो सभी राशियों के जीवन पर उसके दुष्प्रभाव देखने को मिलते हैं. लेकिन इन 3 राशियों के जातकों को इस अवधि में खास ध्यान रखने की जरूरत है.

 

फाइल फोटो
Stop
shilpa jain|Updated: Feb 21, 2023, 09:11 AM IST

Budh Ast Effect 2023: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब भी कोई ग्रह एक समय के बाद उदित या अस्त होता है, तो उसका प्रभाव सभी राशि के जातकों के जीवन पर देखने को मिलता है. बुध 27 फरवरी को कुंभ राशि में गोचर करने जा रहे हैं और 28 फरवरी को सुबह 9 बजे इसी में अस्त हो जाएंगे. अक्सर देखा जाता है, जब भी कोई ग्रह अस्त होता है, तो उसके अशुभ प्रभाव सभी राशियों के जातकों के जीवन पर देखने को मिलते हैं.

बुध के कुंभ में अस्त होने से कई राशियों के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा. ऐसे में उन्हें कुछ खास उपाय करने की जरूरत है. इन उपायों को करने से बुध के अशुभ प्रभावों को कम किया जा सकता है. आइए जानते हैं किन राशि को बुध अस्त के दौरान खास सावधान रहने की जरूरत है. साथ ही, अशुभ प्रभावों से बचने के उपाय.

बुध अस्त के दौरान इन राशियों को रहना होगा सावधान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिस जातक की कुंडली में बुध उच्च स्थिति में होते हैं, तो उन्हें व्यापार और वाणी में बेहिसाब उन्नति मिलती है. लेकिन बुध के अस्त हो जाने से उनके अशुभ प्रभाव बढ़ जाते हैं और शुभ प्रभाव कम होजाते हैं. इस दौरान व्यक्ति को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस अवधि में कर्क, कन्या और धनु राशि के जातकों के विशेष रूप से सावधान रहने की जरूरत है. नौकरी-व्यापार में घाटा हो सकता है. ऐसे में सोच-समझकर कदम उठाएं.बुध के अशुभ प्रभावों को कम करने के लिए करें ये उपाय.

बुध अस्त के उपाय

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुध के अस्त होने से अशुभ प्रभावों को कम करने के लिए मां दुर्गा की पूजा करें. इस अवधि में बुधवार के दिन विशेष पूजा से भी लाभ होता है.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन जातकों की कुंडली में बुध उच्च स्थिति में नहीं है उन्हें नियमित रूप से बुध गायत्री मंत्र 'ॐ सौम्यरूपाय विद्महे वाणेशाय धीमहि तन्नो सौम्य प्रचोदयात्' मंत्र का जाप करना चाहिए.

- इतना ही नहीं,  'ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः' इस मंत्र के जाप से भी व्यक्ति को लाभ मिलता है. साथ ही, व्यक्ति को विष्णुसहस्त्रनाम पाठ करना चाहिए.

- बुधवार के दिन बुध के शुभ प्रभावों को बढ़ाने के लिए लाल या हरे रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए. साथ ही, इस दिन बिना नमक की मूंग की दाल का सेवन करना चाहिए.

- वहीं, अगर आप बुध के शुभ प्रभावों को बढ़ाना चाहते हैं, तो जातक पन्ना रत्न भी धारण कर सकते हैं. इसे अंगूठी या फिर गले में लॉकेट की तरह भी धारण कर सकते हैं. लेकिन इससे पहले ज्योतिष से एक बार सलाह अवश्य ले लें.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

 

Read More
{}{}