trendingNow11587457
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

बुध अस्‍त 2023: धन-बुद्धि, व्‍यापार के दाता बुध होंगे अस्‍त, इन राशि वालों को होगी समस्‍या!जानें असर

Mercury Combust 2023 in Hindi: ज्‍योतिष शास्‍त्र में ग्रह के अस्‍त होने को अशुभ माना गया है. 28 फरवरी 2023 को ग्रहों के राजकुमार बुध अस्‍त हो रहे हैं. इससे कुछ राशि वालों के कामकाज, आर्थिक स्थिति और वाणी पर बुरा असर पड़ेगा.

फाइल फोटो
Stop
Shraddha Jain|Updated: Feb 26, 2023, 03:35 PM IST

Budh Asta 2023 in Kumbh effects: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर ग्रह निश्चित समय में राशि परिवर्तन करता है. इसी तरह वह कुछ समय में अस्त और उदित भी होता है. ग्रह का अस्त होना ज्योतिष में अच्छा नहीं माना गया है क्योंकि इससे ग्रह का असर कमजोर हो जाता है और वह बुरा फल देता है. इसका नकारात्मक असर सभी राशियों पर पड़ता है. हालांकि कई बार ग्रह का अस्त होना कुछ राशियों के लिए शुभ भी साबित होता है. 

हिंदू पंचांग के अनुसार 28 फरवरी 2023 को सुबह 9:00 बजे बुध कुंभ राशि में अस्त होंगे. इसका सभी राशियों पर सकारात्मक और नकारात्मक असर पड़ेगा. वहीं कुछ राशियां ऐसी हैं जिन्हें बुध ग्रह के अस्त होने से खासी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं किन राशि वालों के लिए बुध का अस्त होना अच्छा नहीं है. साथ ही उसके दुष्प्रभाव से बचने के लिए उन्हें क्या उपाय करने चाहिए.

इन राशियों पर पड़ेगा बुरा असर

वृषभ राशि : वृषभ राशि वालों के लिए बुध अस्त होने से सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा. कामों में रुकावट आ सकती है. 

मिथुन राशि: अस्त बुध मिथुन राशि वालों को भी कामकाज में समस्याएं दे सकते हैं. बिजनेस में लाभ मिलेगा. स्टूडेंट्स को भी समस्या हो सकती है. 

सिंह राशि: बुध सिंह राशि वालों को व्यापार में उतार-चढ़ाव की स्थिति पैदा करेंगे. जीवनसाथी से तनाव हो सकता है. आर्थिक स्थिति कमजोर रहेगी.

कन्या राशि: कुंभ राशि में बुध का अस्‍त होना कन्या राशि के जातकों के लिए अशुभ फल देगा. कोर्ट कचहरी से जुड़े मामलों में समस्या हो सकती है. कार्यक्षेत्र में बचकर रहें. बड़ा विवाद हो सकता है. 

तुला राशि: तुला राशि वालों के लिए भी अस्‍त बुध अच्छा फल नहीं देंगे. माता-पिता की सेहत का ख्याल रखें और अपनी सेहत का भी ख्याल रखें. निवेश से बचें. 

मकर राशि: अस्त बुध मकर राशि वालों की वाणी पर बुरा असर डालेंगे. आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं. गुस्‍से से बचें. 

कुंभ राशि: बुध कुंभ राशि में ही अस्‍त हो रहे हैं इसलिए इसका सबसे ज्यादा नकारात्मक असर इन्‍हीं लोगों पर पड़ेगा. लोगों को धन हानि हो सकती है. आर्थिक नुकसान होने के कारण तनाव हो सकता है. पारिवारिक जीवन में भी समस्या हो सकती है.

बुध अस्त के उपाय 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुध अस्‍त के नकारात्मक असर से बचने के लिए मां दुर्गा की पूजा करनी चाहिए. बुधवार के दिन पूजा करने से विशेष लाभ होता है. बुध ग्रह से जुड़े मंत्रों का जाप करें. हरे या लाल रंग के कपड़े धारण करें. साथ ही इस दिन हरी चीजों जैसे मूंग, चारा, सब्जियों आदि का दान करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Read More
{}{}