trendingNow11865828
Hindi News >>Explainer
Advertisement

बीमारियों के पीछे कुंडली के ग्रह भी होते हैं जिम्‍मेदार, जानें इनका कनेक्‍शन

Disease Astrology in Hindi: कुंडली के ग्रह व्‍यक्ति के जीवन के हर पहलू पर असर डालते हैं. इतना ही नहीं बीमारियों के पीछे भी कुंडली के ग्रह जिम्‍मेदार हो सकते हैं. आइए जानते हैं ग्रह और उनके कारण होने वाली बीमारियां. 

बीमारियों के पीछे कुंडली के ग्रह भी होते हैं जिम्‍मेदार, जानें इनका कनेक्‍शन
Stop
Shraddha Jain|Updated: Sep 11, 2023, 01:36 PM IST

Planet and Disease connection: ज्‍योतिष शास्‍त्र में हर ग्रह का संबंध जीवन के किसी ना किसी पहलू से बताया गया है. ये ग्रह जीवन में कई तरह की शुभ-अशुभ चीजों का कारण बनता है. इतना ही नहीं शरीर के अंगों और बीमारियों का संबंध भी ग्रहों से होता है. ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार बीमारियों का संबंध 9 ग्रहों में से किसी ना किसी ग्रह से होता है. यदि संबंधित ग्रह को मजबूत करने के उपाय कर लिए जाएं तो इन बीमारियों से काफी हद तक राहत पाई जा सकती है. आइए जानते हैं कि किस ग्रह के कारण कौन सी बीमारी हो सकती है. 

ग्रह और उनके कारण होने वाली बीमारियां 

सूर्य के कारण होने वाली बीमारियां: ग्रहों के राजा सूर्य यदि कमजोर हो तो जातक को हड्डियों और आंखों से जुड़ी समस्या हो सकती है. इसके अलावा सूर्य ह्रदय रोग, टीबी और पाचन तंत्र जैसी बीमारियों का कारण भी बन सकता है. 

चंद्रमा के कारण होने वाली बीमारियां: चंद्रमा का संबंध मन से होता है, यह व्‍यक्ति की सोच पर असर डाला जाता है. चंद्रमा के कारण व्यक्ति को तनाव, मानसिक बीमारियां होती हैं. उसका मन हमेशा चिंताओं से घिरा रहता है. साथ ही उसे नींद ना आना, बैचेनी, घबराहट जैसी समस्‍याएं भी हो सकती हैं. 

मंगल के कारण होने वाली बीमारियां: मंगल ग्रह का संबंध खून से हाता है. यह रक्‍त संबंधी बीमारियों, दुर्घटना, उच्च रक्तचाप के लिए जिम्‍मेदार होता है. 

बुध के कारण होने वाली बीमारियां: बुध शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारक होते हैं. कमजोर बुध जातक को इन्फेक्शंस का शिकार का देता है. साथ ही कान, नाक, गले की बीमारियों और त्‍वचा संबंधी समस्‍याएं भी बुध के कारण होती हैं.   

गुरु ग्रह के कारण होने वाली बीमारियां: गुरु अच्‍छी सेहत भी देता है और गंभीर बीमारियां भी देता है. गुरु पेट संबंधी बीमारियों, कैंसर, हेपेटाइटिस जैसी गंभीर बीमारियां देते हैं. 

शुक्र के कारण होने वाली बीमारियां: शुक्र का संबंध शरीर के हार्मोंस से होता है. यह मातृत्‍व सुख देता है, लेकिन उसमें समस्‍या भी दे सकता है. इसके अलावा थायराइड, डायबिटीज जैसी बीमारियां होती हैं. यह आंखों पर भी असर डालता है. 

शनि के कारण होने वाली बीमारियां: शनि लंबे समय तक रहने वाली बीमारियां देते हैं, जैसे जोड़ों की समस्‍या, स्नायु तंत्र की समस्‍या या शरीर को विकृत बनाता है. 

राहु के कारण होने वाली बीमारियां: राहु रहस्यमयी बीमारियां देता है. ऐसी बीमारियां जिनका सही समय पर पता भी नहीं चल पाता है. इन बीमारियों का कारण भी पता नहीं चल पाता है. 

केतु के कारण होने वाली बीमारियां: केतु भी रहस्यमयी बीमारियां देता है. साथ ही यह त्वचा और रक्त संबंधी विचित्र बीमारियां देता है. इन बीमारियों का भी ना तो कारण समझ आता है और ना ही जल्‍द इलाज मिल पाता है. साथ ही यह कल्‍पना संबंधी बीमारियां भी देता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}