trendingNow11342128
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Astro Tips: पूजन की बची सामग्री से कर लें ये उपाय, भरभराकर बरसेगा धन; जीवन में खाली नहीं होगी तिजोरी

Pujan Samagri Upay: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का विशेष महत्व है. किसी भी धार्मिक अनुष्ठान में हवन के दौरान इस्तेमाल होने वाली सामग्री अगर बच जाए, तो उसका क्या किया जाए, आइए जानें. 

 
फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 08, 2022, 03:54 PM IST

Hawan Samagri Remedies: हिंदू धर्म में किसी भी देवी-देवता की कृपा और आशीर्वाद पाने के लिए उनकी विधिपूर्वक पूजा का विधान है. धार्मिक अनुष्ठान में हवन, यज्ञ आदि की परंपरा पुरानी है. इस दौरान हवन पूजन सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन कई बार पूजन के बाद सामग्री बच जाती है. इस बची हुई सामग्री को लेकर अक्सर लोग कंफ्यूज रहते हैं कि इसके साथ क्या किया जाए. अक्सर देखा जाता है कि पूजा के सामान के साथ इसे बहते हुए जल में ही प्रवाहित कर दिया जाता है. 

लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बची हुई हवन सामग्री जैसे कुमकुम, चावल, मौली आदि को घर में सुख-समृद्धि लाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आइए जानते हैं पूजा के बाद बची हुई सामग्री से क्या उपाय किए जा सकते हैं. 

नारियल- हिंदू धर्म में कोई भी पूजा नारियल के बिना अधूरी मानी जाती है. ऐसे में पूजा के बाद कई बार लोग इसे नदी या जल में प्रवाहित कर देते हैं. नदी में बहाने से अच्छा इसे फोड़ कर लोगों में प्रसाद के रूप में वितरित किया जा सकता है. इसके अलावा, नारियल फोड़कर उसमें घी डालकर हवन कुंड की अग्नि में भी डाल सकते हैं. 

बचे हुए फूल- पूजा के दौरान भगवान को ताजे फूल अर्पित किए जाते हैं. पूजा के बाद बचे हुए फूलों को विसर्जित करने की बजाए इन्हें मुख्य द्वार पर लगाया जा सकता है. इनेक पूरी तरह मुर्झा जाने पर इन्हें बगीचे या गमले में लगाया जा सकता है. ऐसा करने से सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. 

पान और सुपारी- पूजन के बाद अक्सर पानी और सुपारी आदि बच जाती है. बची हुई पान और सुपारी को लाल रंग के कपड़े में बांधकर इसे धन रखने वाली जगह, अलमारी या फिर तिजोरी में रख सकते हैं. इससे आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और व्यक्ति को कभी धन की कमी नहीं रहती. 

कुमकुम- पूजा में इस्तेमाल होने वाली हर एक चीज उतनी ही महत्वपूर्ण है, जितनी नारियल, पानी और सुपारी. पूजा के लिए निकाला गया कुमकुम अगर बच जाता है, तो उसे किसी डिब्बे में डालकर सुरक्षित रख सकते हैं. इसे सुहागिन महिलाएं अपनी मांग में लगा सकती हैं. ऐसा करने से महिलाओं के पति की आयु लंबी होती है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}