trendingNow11835798
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Nakshatra: महत्वाकांक्षी होते हैं इस नक्षत्र में जन्में लोग, हमेशा जोखिम उठाने को रहते हैं तैयार

Purvashada Nakshatra Lord: यह नक्षत्र धनु राशि में पड़ता है, इसलिए जिन लोगों की धनु राशि है, उनका पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र हो सकता है. इस नक्षत्र के लोग कर्मठ और पराक्रमी संग प्रशंसा पसंद होते हैं.  

purvashada nakshatra
Stop
Shilpa Rana|Updated: Aug 22, 2023, 12:36 PM IST

Purvashada Nakshatra Which Rashi: पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र दो तारों से मिलकर बना है. पूर्वाषाढ़ा का अर्थ है पूर्व अपराजेय अर्थात जिसे जीत पाना असंभव हो. इसका चिह्न हाथ के पंखे की तरह माना जाता है. इसकी अधिष्ठात्री देवी अप: देवी हैं. अप: शब्द जल के लिए प्रयुक्त होता है और जल जीवन के लिए आवश्यक है. पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र जल तत्व का प्रतिनिधित्व करता है. अप: देवी हमारे मन में होने वाले मंथन का प्रतीक हैं. मन के मंथन से उत्पन्न शुभ-अशुभ विचार ही पुण्य और पाप कर्म के प्रतीक हैं. 

यह नक्षत्र धनु राशि में पड़ता है, इसलिए जिन लोगों की धनु राशि है, उनका पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र हो सकता है. अत्यधिक महत्वाकांक्षी होते हैं इस नक्षत्र के जन्मे लोग, इसलिए यह हमेशा जोखिम उठाने के लिए तैयार रहते हैं. दरअसल, यह लोग एडवेंचरस होते हैं, लेकिन कई बार बहुत बड़े जोखिम इन्हें परेशान कर देते हैं. जो भी कदम उठाएं, उसमें अपनी सुरक्षा का ध्यान अवश्य रखें. यह लोग किसी कार्य में असफल होने के बाद उस लक्ष्य से ही मुंह मोड़ लेते हैं, किंतु कभी इस बात का आंकलन नहीं करते हैं कि किन कारणों से उन्हें पराजय मिली. 

इस नक्षत्र में जन्मे लोग कुछ प्रशंसा पसंद होते हैं और यही नहीं यह लोग अपनी मार्केटिंग भी करते रहते हैं. जो लोग इनकी तारीफ करते हुए इनकी चापलूसी करते हैं, उनके द्वारा यह नुकसान खा सकते हैं, इसलिए इस नक्षत्र वालों को उन लोगों से बहुत सावधान रहना चाहिए, जो इनकी ज्यादा तारीफ करते हो.

उपाय

पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में जन्म लेने वालों की वनस्पति बेंत है, जिसका पौराणिक नाम वंजुल है. यह जल स्रोतों के किनारे उगने वाला छोटी ऊंचाई का वृक्ष है. यह दलदली या जल जमाव वाले स्थानों पर भी उग सकता है. बेंत के फर्नीचरों या हैंडीक्राफ्ट वस्तुओं का उपयोग होता है. इस नक्षत्र वालों को बेंत वनस्पति के संरक्षण के लिए कदम उठाने चाहिए, साथ ही बेंत से संबंधित चीजों के उपहार लोगों को देने चाहिए, ताकि बेंत के वृक्ष लगाने में लोगों की रुचि बढ़े. बेंत घर में लगाना तो संभव नहीं है, लेकिन बेंत के चित्र एवं बेंत का प्रयोग अपने घर के डेकोरेशन में किया जा सकता है.

Read More
{}{}