trendingNow11278479
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Astro Tips: हल्दी समेत इन 5 चीजों को भूलकर भी नहीं देना चाहिए उधार, घर पर टूट पड़ता विपत्तियों का पहाड़; जान लें क्या है वजह

Astro Tips: पड़ोसियों के बीच चीजों का लेन-देन होना सामान्य बात है. लेकिन हमें हल्दी समेत रसोई की 5 चीजों को कभी उधार नहीं देना चाहिए. इसकी वजह क्या है, ये आज हम आपको बताते हैं. 

Astro Tips: हल्दी समेत इन 5 चीजों को भूलकर भी नहीं देना चाहिए उधार, घर पर टूट पड़ता विपत्तियों का पहाड़; जान लें क्या है वजह
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 29, 2022, 09:57 AM IST

Astro Tips: भारतीय संस्कृति में पड़ोसियों के बीच चीजों का लेन-देन आपसी सहयोग की निशानी माना गया है. हम कई बार कुछ चीजें उधार देते हैं तो कई बार हमें उधार मांगना भी पड़ जाता है. हालांकि रसोई की 5 चीजें ऐसी हैं, जो न तो कभी घर में खत्म करनी चाहिए और न ही भूलकर भी किसी को उधार देनी चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं और घर का सारा धन-वैभव धीरे-धीरे खत्म होने लगता है. आइए जानते हैं कि ऐसी कौन सी चीजें हैं, जिन्हें दूसरों को उधार देना ज्योतिष शास्त्र में अशुभ माना गया है. 

रसोई की शान होता है नमक

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक नमक (Salt) किसी भी भोजन का आधार बिंदु है. इसके बिना किसी भी प्रकार के भोजन की कल्पना भी नहीं की जा सकती. अगर कभी घर में नमक खत्म हो जाए और उसके बिना भोजन बनाया जाए तो वह बेस्वाद हो जाता है. इसलिए हमें हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी घर की रसोई में नमक खत्म न हो पाए. इसके साथ ही यह बात भी गांठ बांधकर रखनी चाहिए कि सूरज छिपने के बाद किसी को भी भूलकर नमक उधार न दें. ऐसा करने पर घर की आर्थिक स्थिति पर असर पड़ता है और वह धीरे-धीरे बिगड़ने लगती है.

सूर्यास्त के बाद लहसुन-प्याज का न करें लेन-देन
 
किसी भी सब्जी में जब लहसुन (Garlic) और प्याज (Onion) का तड़का लग जाता है तो उसका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है. आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर लहसुन और प्याज स्वाद के भी राजा हैं. उनके इन्हीं गुणों की वजह से ज्योतिष शास्त्र में उन्हें हमेशा रसोई में बनाए रखने के लिए कहा गया है. माना जाता है कि लहसुन और प्याज पर केतु ग्रह का प्रभाव होता है. इसलिए ज्योतिषियों का कहना है कि सूर्यास्त होने के बाद हमें किसी से न तो लहसुन-प्याज उधार लेने चाहिए और न ही देने चाहिए. ऐसा करने से मां अन्नपूर्णा रुष्ट हो जाती हैं और घर की समृद्धि चली जाती है. 

भूलकर भी हल्दी उधार न दें

सनातन धर्म में हल्दी (Haldi) को बहुत शुभ आयुर्वेदिक तत्व माना गया है. कोई भी शुभ कार्य तब तक पूर्ण नहीं माना जाता, जब तक उसमें हल्दी का इस्तेमाल नहीं किया जाता. ज्योतिष शास्त्रियों के मुताबिक हल्दी का संबंध देव गुरु बृहस्पति से माना गया है. यही वजह है कि किसी को भी हल्दी उधार देने को हमेशा मना किया जाता है. ऐसा करने से नौकरी-बिजनेस, करियर, आर्थिक वैवाहिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

रात में दूध को फ्री में देने से बचें

दूध (Milk) एक ऐसा तत्व है, जिससे हमें कैल्शियम मिलता है और हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं. ज्योतिष की बात करें तो दूध का संबंध चंद्र ग्रह से माना गया है. ज्योतिष में कहा गया है कि चूंकि दूध चंद्र ग्रह का प्रतीक है और चंद्र ग्रह अंधेरा ढलने पर पृथ्वी पर प्रकाश फैलाता है. इसलिए सूर्यास्त होने के बाद हमें भूलकर भी किसी को दूध या उससे बनी चीजें उधार नहीं देनी चाहए. ऐसा करने से चंद्र ग्रह का कोप झेलना पड़ता है और घर में आर्थिक परेशानियों का अंबार लग जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}