trendingNow11892108
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Astro Tips: सुबह-सुबह ये 5 काम करने से हाथ लगती है किस्मत की चाबी, चुंबक की तरह खिंचा आएगा धन

Astro Tips For Money: जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति और धन प्राप्ति के लिए ज्योतिष शास्त्र में मां लक्ष्मी के उपायों के बारे में बताया गया है. ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों के ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा होती है, उन्हें जीवन में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता.   

maa lakshmi
Stop
shilpa jain|Updated: Sep 29, 2023, 07:07 AM IST

Astro Tips: धार्मिक ग्रंथों में धन, वैभव, सुख, संपदा और भौतिक सुख-सुविधाओं की प्राप्ति के लिए मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है. मान्यता है कि आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के लिए मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. जिन लोगों पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है, उन्हें जीवन में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता. उनके पास धन-दौलत और सुख सुविधाओं की कमी नहीं रहती. ऐसे में अगर आप भी पैसों की तंगी से गुजर रहे हैं, तो मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कुछ ज्योतिष उपाय अपना सकते हैं. शास्त्रों में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपायों के बारे में बताया गया है, जिन्हें अपनाकर जीवन पर सुखी रखा जा सकता है.  

सुबह उठकर कर लें ये 5 काम 

प्रवेश द्वार की करें सफाई 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी उन्हीं घरों में वास करती हैं जहां पर साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता है. वहीं, घर के मुख्य द्वार भी मां लक्ष्मी के प्रवेश का स्थान है. ऐसे में सुबह उठकर भगवान का स्मरण करें और घर के मुख्य द्वार को पानी से साफ करें. साथ ही, प्रवेश द्वार पर रंगोली और तोरणद्वार सजाएं. इतना ही नहीं, इससे मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न होती हैं और घर में सुख-समृद्धि आती है. 

प्रवेश द्वार पर जलाएं दीपक 

मां लक्ष्मी के प्रवेश के लिए घर का मुख्य द्वार बहुत ही खास माना गया है. ऐसे में सुबह घर के बाहर रंगोली बनाएं और शाम के समय घर के बाहर दीपक जलाएं. इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर जमकर कृपा बरसाती हैं. 

नियमित करें तुलसी पूजा

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु को तुलसी का पौधा बेहद प्रिय है. ऐसा माना जाता है कि घरों में तुलसी की नियमित पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और मां लक्ष्मी का घर में स्थायी निवास होता है. नियमित रूप से तुलसी के पौधे को जल अर्पित करें और शाम के समय घी का दीपक जलाने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. 
 
सूर्यदेव को करें जल अर्पित 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो लोग नियमित रूप से सूर्य देव को जल अर्पित करते हैं, उनके घर में सुख-समृद्धि और वैभव का वास होता है. इतना ही नहीं, रोजाना सूर्यदेव को जल चढ़ाने से कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है. 

माथे पर लगाएं चंदन 

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सुबह-सुबह पूजा करने के बाद माथे पर चंदन अवश्य लगाएं. चंदन का तिलक लगाना शुभ माना गया है. ऐसी मान्यता है कि धार्मिक मान्यता के अनुसार सुबह-सुबह पूजा करने के बाद माथे पर तिलक लगाने से मां लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होती हैं और सभी प्रकार की सुख-सुविधा प्राप्ति को वरदान देती हैं.  

Navratri 2023: नवरात्रि के 9 दिनों में अपना लें ये अलग-अलग उपाय, मां अम्बे प्रसन्न होकर पैसों से भरेंगी झोली, हर कामना होगी पूरी
 

Budh Gochar 2023: 48 घंटे बाद इन राशि वालों का अचानक से बढ़ेगा बैंक बैलेंस, करियर-कारोबार में दिन-रात कमाएंगे मुनाफा
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}