trendingNow12306426
Hindi News >>एग्रीकल्चर
Advertisement

पारंपरिक खेती छोड़ अपनाई नई टेक्नोलॉजी, आज हर साल 1 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर रहा शख्स

Agriculture News: मध्य प्रदेश के बालाघा के रहने वाले विशाल कात्रे 22 वर्षों से खेती से जुड़े हुए हैं और हर साल 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई करते हैं. खेती-बाड़ी के अलावा विशाल धान के बीज उत्पादन में भी लगे हुए हैं और कम्यूनिटी फार्मिंग पहल के माध्यम से पड़ोसी किसानों को रोजगार प्रदान करते हैं. 

पारंपरिक खेती छोड़ अपनाई नई टेक्नोलॉजी, आज हर साल 1 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर रहा शख्स
Stop
Raman Kumar|Updated: Jun 24, 2024, 05:41 PM IST

Farming News: मध्य प्रदेश के बालाघा के रहने वाले विशाल कात्रे 22 वर्षों से खेती से जुड़े हुए हैं और हर साल 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई करते हैं. खेती-बाड़ी के अलावा विशाल धान के बीज उत्पादन में भी लगे हुए हैं और कम्यूनिटी फार्मिंग पहल के माध्यम से पड़ोसी किसानों को रोजगार प्रदान करते हैं. उनका मानना ​​है कि अच्छा लाभ कमाने के लिए क्वालिटी और क्वांटिटी दोनों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. यही वजह है कि उन्होंने कम्यूनिटी फार्मिंग करने का मन बनाया. 

टेक्नोलॉजी के साथ परंपरा को जोड़ा

कृषि जागरण की रिपोर्ट के मुताबिक विशाल ने 2001 तक रूरल इकोनॉमी के क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की. उनका परिवार पीढ़ियों से कृषि में लगा हुआ है. वह कहते हैं कि "जब मैं अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वापस लौटा, तो खेती में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल न के बराबर था, और हमारी कृषि भूमि बहुत खराब स्थिति में थी. इन मुद्दों के बारे में सतर्क रहते हुए, मैंने लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए अपने गांव में आधुनिक तकनीक लाने का फैसला किया." 

कृषि परिवर्तन

किसी भी कृषि सुधार को शुरू करने से पहले, परिवहन सेवाओं को मजबूत करना आवश्यक था. इसलिए, विशाल ने कुछ साथी किसानों के साथ मिलकर सड़क बनाने का काम किया. इसके बाद जल्द ही मशीन का आना शुरू हुआ. फिर उन्होंने खेती के लिए जमीन तैयार करने के लिए ट्रैक्टर और लेजर लेवलर उधार लिए. इसके बाद, उन्होंने एक रोटावेटर, थ्रेशर और हार्वेस्टर खरीदा. उनकी सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धि धान ट्रांसप्लांटर था, जो एक दिन में लगभग 8-9 एकड़ में रोपाई करने में सक्षम था.

इसके बाद उनका ध्यान सीड मैनेजमेंट (बीज प्रबंधन) की ओर गया. विशाल बताते हैं कि "धान के खेत करगा और लैम्ब्डा जैसे खरपतवार के प्रभाव से ग्रस्त हैं. इस समस्या से निपटने के लिए हमने एक नर्सरी स्थापित की, जिसने अन्य किसानों को आकर्षित किया. समय के साथ वे भी हमारे साथ जुड़ गए, और हमने उन्हें नर्सरी तकनीक सिखाने के साथ-साथ बीज उपलब्ध कराना शुरू कर दिया." विशाल ने बताया कि उन्होंने इन किसानों के लिए रोपाई भी की. 

अपनी उपज को कंपनियों और बाजारों में बेचने के लिए विशाल ने किसानों की टीम के साथ बैठकें कीं, और उनके उत्पादों को बहुमत द्वारा तय कीमत पर बेचा गया. उनके नेता के रूप में, विशाल को प्रति क्विंटल 50-100 रुपये का खरीद शुल्क मिलता था. यह उनके लिए आय का एक महत्वपूर्ण स्रोत बन गया. वर्तमान में, 70-80 से ज्यादा किसान उनके साथ 300 एकड़ से अधिक भूमि पर काम कर रहे हैं.

विशाल ने कहा कि बीज उत्पादन की उनकी पहल फायदेमंद साबित हुई है. उदाहरण के लिए अगर धान बाजार में बेचा जाता है, तो किसी को 2185 रुपये मिल सकते हैं. हालांकि, यदि कोई किसान बीज भी पैदा करता है, तो प्रॉफिट मार्जिन 300-400 रुपये प्रति क्विंटल तक बढ़ जाता है, जिससे किसान को 2500 रुपये प्रति क्विंटल बेचने की अनुमति मिलती है. इससे प्रति एकड़ 10,000 रुपये की बचत होती है. 

Read More
{}{}